देश के विभिन्न भागों में भारी बारिश हुई, गुजरात में सबसे अधिक बारिश: IMD

नई दिल्ली : भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, देश के कई भागों में भारी बारिश हुई, जिसमें गुजरात के वडोदरा में सबसे अधिक 28 सेमी बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के आंकड़ों के अनुसार, 26 अगस्त को सुबह 8.30 बजे से 27 अगस्त को सुबह 5.30 बजे तक गुजरात के विभिन्न भागों में भारी बारिश हुई, वडोदरा के अलावा राजकोट में 19 सेमी, अहमदाबाद में 12 सेमी, भुज और नलिया में 8 सेमी, ओखा और द्वारका में 7 सेमी जबकि पोरबंदर में 5 सेमी बारिश हुई।

गुजरात में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण गुजरात के कई हिस्से जलमग्न हो गए हैं और सैकड़ों निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा है।सोमवार को, गुजरात के अहमदाबाद के कई इलाकों में भारी बारिश के कारण गंभीर जलभराव देखा गया। लोगों और वाहनों को घुटनों तक पानी में चलते देखा गया। जलभराव के कारण शहर के कई हिस्सों में यातायात भी बाधित हुआ।

इस बीच, पश्चिम बंगाल में भी काफी बारिश हुई, बांकुरा में 10 सेमी बारिश हुई, जबकि डायमंड हार्बर में 9 सेमी बारिश हुई। कोलकाता के अलीपुर और दमदम क्षेत्रों में क्रमशः 6 सेमी और 4 सेमी बारिश हुई। विशेष रूप से, पूर्वी मध्य प्रदेश, जम्मू और कश्मीर के जम्मू क्षेत्र, ओडिशा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों में भी बारिश हुई। आईएमडी ने यह भी कहा कि, दिल्ली के सफदरजंग क्षेत्र में 2 सेमी बारिश हुई, क्योंकि कल रात शहर में मध्यम बारिश के साथ मध्यम गरज और बिजली चमकी।

सोमवार को आईएमडी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि, गुजरात में अगले 1-2 दिनों में भारी से बेहद भारी बारिश होगी। 26 और 27 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और 28 अगस्त को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। इसने पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए भी चेतावनी जारी की। पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश: 26 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी से बेहद भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान: 26 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। 27 अगस्त को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here