मक्का की ऊंची कीमतों और कमी से पोल्ट्री और स्टार्च उद्योग प्रभावित

इंदौर : मक्का की अत्यधिक कीमतों और हाजिर बाजार में इसकी सीमित आपूर्ति ने पोल्ट्री उद्योग के मार्जिन को प्रभावित किया है और स्टार्च आधारित उद्योगों में उत्पादन में कमी आई है। हाजिर बाजारों में मक्का की स्थानीय आपूर्ति में कमी और उपयुक्त गुणवत्ता की कमी ने औद्योगिक उपयोग के लिए इसकी उपलब्धता को कम कर दिया है, जिससे विभिन्न उद्योगों में उत्पादन प्रभावित हुआ है। मक्का की बढ़ती कीमतों ने पोल्ट्री फीड की कीमत को 26 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक कर दिया है, जबकि लगभग छह महीने पहले यह 20-22 रुपये प्रति किलोग्राम थी, जैसा कि पोल्ट्री फार्म मालिकों ने बताया है।

मक्का पोल्ट्री फीड में एक महत्वपूर्ण घटक है, और इसकी कीमत में उछाल से पोल्ट्री उद्योग में पालन लागत बढ़ जाती है, जैसा कि पोल्ट्री फार्म के उद्योग के खिलाड़ियों ने कहा है। इंदौर में एक पोल्ट्री फार्म के मालिक दिनेश मखीजा ने कहा, “पोल्ट्री फीड की लागत में भारी वृद्धि हुई है और इससे व्यवसाय पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। पालन की लागत बढ़ गई है, जबकि इसके विपरीत, अंडे और चिकन की कीमतों में भारी गिरावट आई है।इंदौर में पोल्ट्री की कीमतों में एक महीने में 17% से अधिक की गिरावट आई है, क्योंकि श्रावण मास के दौरान खपत कम हो गई है। इंदौर पोल्ट्री उत्पादों के लिए एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र के रूप में कार्य करता है, जहाँ से अंडे और मुर्गियाँ पूरे राज्य में विभिन्न स्थानों पर भेजी जाती हैं।

मक्का संकट ने मार्जिन को सीमित कर दिया है और स्टार्च-आधारित उद्योगों में उत्पादन में बाधा उत्पन्न की है। उद्यमी तरुण व्यास ने कहा, हमारा कच्चा माल स्टार्च है, जो मक्के से प्राप्त होता है। स्थानीय बाजार में कमी के कारण पिछले दो महीनों में स्टार्च की कीमत में भारी वृद्धि हुई है। इससे हमारे मार्जिन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और उत्पादन में नुकसान हो रहा है।स्टार्च और मक्के का उपयोग करने वाले उद्योगों ने बताया कि कीमतों में तेज वृद्धि ने उत्पादन की लागत बढ़ा दी है।व्यास ने कहा, यह एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी बाजार है और उत्पादन की लागत में इतनी अधिक वृद्धि से पूरे व्यवसाय पर असर पड़ता है। व्यवसाय में बाधा आती है, ग्राहक विकल्प तलाशने लगते हैं और हम लाभ और ग्राहक दोनों खो देते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here