उत्तराखंड: डीएम की बैठक में किसान संगठनों का गन्ना फसल को बढ़ावा देने का सुझाव

रुद्रपुर: जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने किसान संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में कहा कि,सभी किसानों और किसान संगठनों के हितों का प्राथमिकता से ध्यान रखा जाएगा।इस अवसर पर विभिन्न किसान संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा ग्रीष्मकालीन धान के विकल्प के रूप में मक्का और गन्ने की फसल को क्षेत्रफल को बढ़ावा देने का सुझाव दिया। उदयराज सिंह ने कहा की, चीनी मिलों का आधुनिकीकरण भी कराया गया है तथा मिल अच्छी रिकवरी भी दे रही हैं। किसानों का गन्ना मूल्य का भुगतान भी समय पर हो रहा है।

किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने कहा कि, मक्का की फसल का एमएसपी निर्धारित किया जाए। नमी के निर्धारण के लिए ड्रायर की व्यवस्था की जाए। इस पर मुख्य कृषि अधिकारी डॉ. अभय सक्सेना ने बताया कि, ड्रायर के लिए कम्पनियों से वार्ता चल रही है।जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में मक्का की खरीद के लिए मूल्य निर्धारण के संबंध में कम्पनियों के साथ बैठक की जाएगी। ग्रीष्मकालीन धान के विकल्प के रूप में गन्ने के क्षेत्रफल को भी बढ़ाया जाएगा।

किसान संगठनों गन्ने की फसल में लगने वाले रोगों की रोकथाम के लिए दवा छिड़काव के लिए चीनी मिल व गन्ना विभाग की ओर से ड्रोन की व्यवस्था कराने की मांग भी उठाई। किसानों ने जनपद में पोटाश की काफी कमी बताते हुए अच्छी गुणवत्ता का पोटाश उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। किसान संगठनों ने गन्ने की अच्छी प्रजाति के बीजों को जनपद में स्थित शोध संस्थानों द्वारा स्वयं तैयार करने तथा किसानों को उपलब्ध कराने की मांग की। साथ ही गन्ना शोध संस्थान के लिए भूमि की उपलब्धता कराने की मांग भी उठाई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here