पिछले साल के मुकाबले कम कोटा की घोषणा से घरेलू बाजार में चीनी की कीमतें बढ़ने की संभावना: उद्योग विशेषज्ञ

कोल्हापुर : केंद्र सरकार ने खुले बाजार में बिक्री के लिए सितंबर 2024 महीने के लिए 23.5 लाख मीट्रिक टन चीनी के कोटा की घोषणा की है। पिछले साल सितंबर 2023 के लिए 25 लाख मीट्रिक टन का कोटा घोषित किया गया था। यानी पिछले साल की तुलना में इस बार 1.5 लाख मीट्रिक टन कम कोटा दिया गया है।

चीनी उद्योग विशेषज्ञ पी. जी.मेढे का मानना है कि, सितंबर 2024 की स्थिति को देखते हुए कीमतों में और बढ़ोतरी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है।

पी.जी.मेढे के अनुसार, बाजार में बढ़ी मांग के कारण चीनी की कीमत 3,560 से बढ़कर 3,650 प्रति क्विंटल हो गई है। चीनी की कीमतों में 3700 रुपये तक बढ़ोतरी की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। क्योंकि, सितंबर 2024 का कोटा बढ़ाने की बजाय कम हो गया है। रेलवे ने 1 सितंबर 2024 से माल ढुलाई में छूट का ऐलान किया है। इससे असम और पश्चिम बंगाल रूट पर चीनी की मांग बढ़ेगी। आगामी गणेशोत्सव के कारण मांग और बढ़ने की संभावना है।

‘चीनीमंडी’ से बातचीत में मेढे ने कहा कि, सितंबर में कोलकाता लाइन से मांग काफी बढ़ जाएगी क्योंकि दुर्गा पूजा मुख्य रूप से 2 और 3 अक्टूबर को शुरू होती है। अधिकांश क्षेत्रों में चीनी नहीं बची है। इसलिए मांग में अचानक बढ़ोतरी के साथ साथ कीमत में बढ़ोतरी की संभावना है। चूंकि रेलवे द्वारा घोषित किराया रियायत 30 सितंबर को समाप्त हो जाएगी, और इसका लाभ उठाने के लिए मांग में वृद्धि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here