पाकिस्तान: व्यापारियों का संगठन कर वृद्धि और बढ़े हुए बिजली बिलों के खिलाफ विरोध में शामिल हुआ

कराची : एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान सिटी ट्रेडर्स एसोसिएशन ने बढ़े हुए बिजली बिलों, बढ़ती महंगाई और ताजिर दोस्त योजना के नाम से जानी जाने वाली नई कर व्यवस्था के खिलाफ राष्ट्रव्यापी हड़ताल में शामिल हुआ। रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को पाकिस्तान में लियाकताबाद, तारिक रोड बाजार और अन्य सहित कई प्रमुख व्यवसाय और बाजार बंद रहे।

पाकिस्तान अपैरल फोरम के अध्यक्ष जावेद बलवानी ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि, थोक बाजारों के बंद होने और परिवहन की कमी के कारण उद्योगों को कच्चा माल प्राप्त करने में बाधा आ रही है, जिससे रंगाई और प्रसंस्करण गतिविधियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इसके अलावा, साइट क्षेत्र में आधे से अधिक कर्मचारी अपने कारखानों तक नहीं पहुंच पा रहे हैं।

कोरंगी एसोसिएशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष जौहर कंधारी ने कहा कि, हड़ताल का कोरंगी में उद्योगों की आपूर्ति श्रृंखला पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ा है। इसी तरह, उत्तरी कराची व्यापार एवं उद्योग संघ के अध्यक्ष फैसल मोइज़ खान ने द एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि हड़ताल के कारण उत्तरी कराची औद्योगिक क्षेत्र में उत्पादन गतिविधियाँ भी बाधित हुई हैं।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि, हड़ताल के कारण शहर के उपनगरों में कुछ पेट्रोल पंप बंद रहे। कराची इलेक्ट्रॉनिक्स डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रिजवान इरफान ने कहा कि शहर के 95% बाजार बंद रहे। उन्होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि संघीय राजस्व बोर्ड (FBR) को बोझिल और अनुचित करों को समाप्त करना चाहिए। इरफ़ान ने ताजिर दोस्त योजना को तत्काल रद्द करने और बिजली बिलों पर 13 अनावश्यक करों को हटाने का भी आह्वान किया। उन्होंने सरकार से व्यापारियों और निर्यातकों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने में बाधाएं पैदा करने के बजाय आर्थिक सुधारों को प्राथमिकता देने का आग्रह किया।

ऑल कराची ट्रेडर्स अलायंस के प्रमुख ख्वाजा जमाल सेठी ने कहा कि करों में वृद्धि, बढ़ती मुद्रास्फीति और उच्च उपयोगिता बिलों के कारण व्यावसायिक गतिविधियां ठप हो गई हैं। उन्होंने कहा कि बुधवार को सफल हड़ताल ने सरकार को स्पष्ट संदेश दिया है, जिसमें इन आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए बातचीत करने का आग्रह किया गया है।एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, यह ध्यान देने योग्य बात है कि एफबीआर के अध्यक्ष ने 28 अगस्त को राष्ट्रव्यापी हड़ताल करने के इरादे की घोषणा करने के बाद पाकिस्तानी व्यापारियों को एक बैठक के लिए बुलाया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here