प्रधानमंत्री मोदी ने महाराष्ट्र के वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखी, भारत का सबसे बड़ा गहरे पानी वाला बंदरगाह

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को जिस वधावन बंदरगाह की आधारशिला रखी, वह अपनी रणनीतिक स्थिति और क्षमता के कारण कई पहलुओं में भारत के व्यापार को बढ़ावा देने वाला है। महाराष्ट्र के पालघर में स्थित वधावन बंदरगाह 76,220 करोड़ रुपये के निवेश के साथ भारत का सबसे बड़ा गहरे पानी वाला बंदरगाह होगा। वधावन बंदरगाह मध्य एशिया और रूस के साथ भारत की कनेक्टिविटी में सुधार करेगा और अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) और भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के माध्यम से व्यापार को बढ़ावा देगा। इस बंदरगाह से जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर कुछ दबाव कम होने की उम्मीद है, जो वर्तमान में भारत का सबसे बड़ा कंटेनर-हैंडलिंग बंदरगाह है।

यह बंदरगाह महाराष्ट्र की अर्थव्यवस्था के लिए एक बड़ा बदलाव साबित होगा, सरकार के अनुमान के अनुसार यह महाराष्ट्र के सकल घरेलू उत्पाद में एक प्रतिशत से अधिक का योगदान देगा और क्षेत्र के विकास और समृद्धि में मदद करेगा। यह बंदरगाह दिल्ली-मुंबई औद्योगिक गलियारे के साथ समर्पित माल ढुलाई गलियारों से भी जुड़ा होगा और माल की तेज़, अधिक कुशल कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगा। वधावन मेगा पोर्ट दो परिवर्तनकारी चरणों में पूरा किया जाएगा जिसमें बेजोड़ क्षमताओं के साथ अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी। अपने दूसरे चरण के अंत तक, वधावन मेगापोर्ट 23.2 मिलियन TEU को संभालेगा। TEU का अर्थ है “बीस-फुट समतुल्य इकाई” और यह शिपिंग उद्योग में कंटेनरों में कार्गो की मात्रा को मापने के लिए उपयोग की जाने वाली माप की इकाई है।

वधावन बंदरगाह के माध्यम से रोजगार सृजन के संदर्भ में, सरकार ने कहा कि इससे लगभग 12 लाख प्रत्यक्ष रोजगार और एक करोड़ से अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे।सरकार के अनुसार, शुरू से ही बंदरगाह को एक हरित बंदरगाह के रूप में माना गया था। यह भारत की नीली अर्थव्यवस्था के समर्थन में आर्थिक विकास को पर्यावरणीय प्रबंधन के साथ संतुलित करता है। यह बंदरगाह तटीय समुदायों और महाराष्ट्र के पूरे क्षेत्र के आर्थिक और सामाजिक विकास को बढ़ावा देगा।वधावन बंदरगाह भारत की समुद्री कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगा और वैश्विक व्यापार केंद्र के रूप में इसकी स्थिति को और मजबूत करेगा। इसे 2030 तक चालू करने की योजना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ‘वधावन बंदरगाह परियोजना’ को “बहुत खास परियोजना” बताया और कहा कि यह भारत के विकास में योगदान देगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि यह परियोजना महाराष्ट्र को “प्रगति का केंद्र” के रूप में फिर से स्थापित करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here