बिहार: रीगा चीनी मिल फिर शुरू होने के आसार, किसानों को मिलेगी राहत

सीतामढ़ी : जिले के हजारों गन्ना किसानों के लिए ख़ुशी की खबर है। पिछले चार सालों से बंद पड़ी रीगा चीनी मिल फिर शुरू होने के आसार दिखाई दे रहे है। आपको बता दे की, इस मिल की पूर्व में कई बार नीलामी की प्रक्रिया विभिन्न कारणों से पूरी नहीं हुई थी। बेंगलुरु की एक टीम रीगा चीनी मिल का निरीक्षण कर लौटी है। यह टीम रीगा मिल को नीलामी में लेने के लिए प्रबल दावेदार है। निरीक्षण के उपरांत टीम की संतुष्टि से यह उम्मीद जगी है कि रीगा चीनी मिल चालू होगा और लोगों के आर्थिक हालात बदलेंगे।

नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के अनुसार, मे.निरानी शुगर, बेंगलुरु के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एस निरानी की अगुवाई में सात सदस्यीय टीम रीगा चीनी मिल एवं डिस्टलरी के हर मशीन की बारीकी से जांच की। स्थानीय कर्मचारी और अपने तकनीकी अधिकारियों के साथ चर्चा की। फर्टिलाइजर यूनिट और को-जनरेशन के साथ सारे बड़े-बड़े बंगले एवं कर्मियों के क्वार्टर को भी देखा। अधिकारियों ने रीगा चीनी मिल के गोपालपुर फॉर्म, महादेव फार्म की जमीन के अलावा मुबारकपुर, रूसूलपुर, हरपुर और डुमरी के साथ ही रास्ते में पड़ने वाले गांवों के खेतों में लगे गन्ना को भी देखा एवं गन्ना किसानों से बातचीत की। टीम ने किसानों से जाना कि, अगर मिल चालू होगा तो गन्ना की खेती कितनी बढ़ेगी।

रीगा चीनी मिल की चौथी नीलामी 2 सितंबर 2024 को होगी। इस बार इसकी सुरक्षित जमा राशि घटाकर 86.50 करोड़ रुपये कर दी गई है। इस संबंध में रीगा शुगर कंपनी लिमिटेड के लिक्विडेटर ने सार्वजनिक सूचना जारी कर रखी है।गौरतलब है कि, नीलामी में भाग लेने वाले कंपनियों और उद्योगपतियों को 16 अगस्त तक 50 लाख रुपये और 31 अगस्त 24 की शाम 5 बजे तक 4:30 करोड़ रुपये जमा करनी थी। ई-नीलामी की प्रक्रिया 2 सितंबर 2024 को 12 बजे दिन से शुरू होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here