केंद्रीय मंत्री कल एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान कल पूसा, नई दिल्ली में एग्रीश्योर फंड और कृषि निवेश पोर्टल का शुभारंभ करेंगे। कृषि निवेश पोर्टल के शुभारंभ के साथ ही शिवराज सिंह चौहान विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बैंकों और राज्यों को उनके प्रयासों की सराहना करते हुए एआईएफ उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री भागीरथ चौधरी और राम नाथ ठाकुर भी मौजूद रहेंगे।

यह पुरस्कार समारोह अन्य बैंकों को भी अपना प्रदर्शन बेहतर करने के लिए प्रेरित करेगा, जिससे एआईएफ योजना की समग्र सफलता में योगदान मिलेगा। पुरस्कार समारोह के दौरान विभिन्न राज्यों और बैंकों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

फसल कटाई के बाद प्रबंधन के बुनियादी ढांचे और सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए 2020 में कृषि अवसंरचना कोष (एआईएफ) योजना शुरू की गई थी। एआईएफ योजना को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलाए जाते हैं और एआईएफ योजना को सफलतापूर्वक लागू करने में विभिन्न बैंकों और राज्यों के प्रयासों को मान्यता देते हुए, सामूहिक उपलब्धियों को बढ़ावा देने, उत्कृष्टता को बढ़ावा देने और एआईएफ के तहत भविष्य के प्रदर्शन को प्रेरित करने के लिए उन्हें उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं।

कृषि अवसंरचना निधि (AIF) योजना 2020 में शुरू की गई थी, जिसका उद्देश्य फसल कटाई के बाद प्रबंधन अवसंरचना और सामुदायिक खेती के संसाधनों का निर्माण करना है। AIF योजना को बढ़ावा देने के लिए विशेष अभियान चलाए जाते हैं और विभिन्न बैंकों और राज्यों के प्रयासों को मान्यता देने के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं, ताकि सामूहिक उपलब्धियों को बढ़ावा दिया जा सके, उत्कृष्टता को प्रोत्साहित किया जा सके और AIF के तहत भविष्य के प्रदर्शन को प्रेरित किया जा सके।

(Source: PIB)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here