थाईलैंड में सूखे के प्रभाव के बावजूद 2023-24 में 8.8 मिलियन टन चीनी का उत्पादन

बैंकाक: थाईलैंड में गन्ने की कटाई की जा रही है। 2023-24 के फसल वर्ष के लिए, गन्ने का कुल उत्पादन 82.1 मिलियन टन रहा, जिसके परिणामस्वरूप 8.8 मिलियन टन चीनी प्राप्त हुई। चीनी बोर्ड के कार्यालय (OCSB) के अनुसार, इस वर्ष औद्योगिक और घरेलू क्षेत्रों में मांग को पूरा करने के लिए घरेलू चीनी आपूर्ति पर्याप्त थी, पहली छमाही में कुल खपत 1.27 मिलियन टन रही। OCSB के महासचिव विरित विसेसिंध ने कहा, सूखे के कारण थाईलैंड और अन्य देशों में गन्ने का उत्पादन घट रहा है, लेकिन अधिकारियों को विश्वास है कि देश में चीनी की कमी नहीं होगी।

उन्होंने कहा, हमारा मानना है कि 2023-24 के फसल वर्ष में घरेलू बाजार के लिए पर्याप्त चीनी होगी, और अगले फसल वर्ष में गन्ने की मात्रा बढ़ने की उम्मीद है। 2023-24 के फसल वर्ष में, गन्ने का उत्पादन 82.1 मिलियन टन रहा, जिसके परिणामस्वरूप 8.8 मिलियन टन चीनी का उत्पादन हुआ, जिसका कुछ हिस्सा निर्यात किया जाएगा। खोन केन शुगर इंडस्ट्री पीएलसी (केएसएल) को उम्मीद है कि, 2024-25 के फसल वर्ष में गन्ने का उत्पादन बढ़कर 90-100 मिलियन टन हो जाएगा।इस साल नवंबर से अप्रैल 2025 के बीच चीनी मिलों में पेराई के लिए फसलें पहुंचाई जानी हैं।

केएसएल के अध्यक्ष चालुश चिंताममित ने कहा कि, इसके परिणामस्वरूप 9-10 मिलियन टन चीनी का उत्पादन होना चाहिए। थाईलैंड में कुल 57 चीनी मिलें हैं। घरेलू चीनी की कीमतें वाणिज्य मंत्रालय द्वारा नियंत्रित की जाती हैं, जो वर्तमान में 27-28 बहत प्रति किलोग्राम है।कई देशों में गन्ने के बागानों पर सूखे के प्रभाव ने वैश्विक आपूर्ति को कम कर दिया है, जिससे विश्व बाजार में चीनी की कीमतें लगभग 30% बढ़ गई हैं। केएसएल के अनुसार, इस वर्ष की पहली छमाही के दौरान वैश्विक चीनी की कीमतें 25-26 सेंट प्रति पाउंड थीं, जो 12 वर्षों में उच्चतम स्तर था। दुनिया के सबसे बड़े चीनी उत्पादक ब्राजील ने अप्रैल से गन्ने से एथेनॉल का उत्पादन धीमा कर दिया है, ताकि फसलों का उपयोग अधिक चीनी उत्पादन के लिए किया जा सके, जिसका उद्देश्य उच्च कीमतों से लाभ उठाना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here