हेजिंग के कारण ब्राजील की फसल में लगी आग से कंपनी अप्रभावित: MSM Malaysia का दावा

कुआलालंपुर : चीनी उत्पादक एमएसएम मलेशिया होल्डिंग्स बीएचडी ने कहा कि, ब्राजील में हाल ही में लगी फसल में लगी आग से कंपनी पर कोई असर नहीं पड़ा है, क्योंकि उसने 2024 में थोक खंड के तहत अपनी सभी कच्ची चीनी आवश्यकताओं को हेज कर लिया है।एमएसएम ने कहा, समूह ब्राजील से अपनी कच्ची चीनी के आयात का 60% हिस्सा प्राप्त करता है। फिर भी, हेजिंग गतिविधि का मतलब है कि “थोक बाजार के लिए कच्ची चीनी के संबंध में कोई लागत वृद्धि नहीं हुई है।

‘द एज’ के प्रश्न के उत्तर में एमएसएम समूह के सीईओ सैयद फैजल सैयद मोहम्मद ने कहा, ब्राजील के मध्य-दक्षिण क्षेत्र में लगी आग का एमएसएम की इनपुट लागत पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, क्योंकि एमएसएम ने थोक खंड के लिए वित्त वर्ष 2024 के लिए अपनी सभी कच्ची चीनी आवश्यकताओं को एनवाई11 (चीनी नंबर 11 अनुबंध) बाजार भारित औसत के बराबर दर पर हेज कर लिया है। सैयद फैजल ने कहा, एमएसएम हाजिर आधार पर कच्ची चीनी नहीं खरीदता है।

उन्होंने कहा, जहां तक उद्योग और निर्यात खंडों का सवाल है, एमएसएम जैसी चीनी रिफाइनर मूल्य निर्धारण तंत्र के हिस्से के रूप में खरीदी गई कच्ची चीनी की कीमतों को आगे बढ़ाती हैं और अन्य सभी लागतों और लाभ मार्जिन को कवर करने के लिए प्रीमियम लागू करती हैं। अगस्त के अंत में एमएसएम के शेयर आरएम 1.14 तक गिर गए, क्योंकि ब्राजील के गन्ने के खेतों में आग लगने की खबर ने इस साल अब तक उम्मीद से कम नतीजों से पहले से ही प्रभावित स्टॉक पर और दबाव डाला। बुधवार को काउंटर आरएम 1.19 पर बंद हुआ, जिससे इसका बाजार पूंजीकरण आरएम 836.55 मिलियन हो गया।

अगस्त के अंत में आग लगने की घटना ने कथित तौर पर ब्राजील के 80,000 हेक्टेयर गन्ने के खेतों या 7.65 मिलियन हेक्टेयर के केंद्र-दक्षिण गन्ना क्षेत्र के 1% से अधिक को प्रभावित किया, रॉयटर्स ने गन्ना उत्पादक संघ ओरप्लाना के आंकड़ों का हवाला देते हुए बताया। ब्राजील के दो सबसे बड़े चीनी उत्पादक आग से प्रभावित हुए हैं, जिसमें रायज़ेन एसए ने 1.8 मिलियन टन गन्ना प्रभावित होने का अनुमान लगाया है, जबकि साओ मार्टिन्हो ने 110,000 टन चीनी के नुकसान का अनुमान लगाया है।

आपूर्ति संबंधी चिंताएँ इसलिए जताई गईं क्योंकि अंकुरित गन्ना भी आग की चपेट में आ गया, साथ ही पौधे की जड़ें भी आग की चपेट में आ गईं, जिससे भविष्य की फ़सल प्रभावित हो सकती है। 20 अगस्त को अपने 22 महीने के निचले स्तर US$17.57/lb से, वैश्विक कच्ची चीनी बेंचमार्क NY11 ने लेखन के समय US$19.48/lb पर वापसी की है।यह अभी भी 2023 के औसत US$24/lb से बहुत दूर है, जिसने चीनी उत्पादों की वैश्विक कीमतों को बढ़ाया।

चीनी उत्पादकों को कवर करने वाले एक विश्लेषक ने कहा, हमें नहीं लगता कि कीमतों पर बहुत ज़्यादा असर पड़ेगा।जबकि भारत निर्यात पर अंकुश लगा रहा है, हम अभी भी देश को अधिक आपूर्ति की स्थिति में देखते हैं, और इसका वैश्विक कीमतों पर असर पड़ता है।विश्लेषक ने कहा कि, सकारात्मक बात यह है कि ब्राजील में लगी आग भी फैलना बंद हो गई है। उन्हें उम्मीद है कि फसल नष्ट होने से बाजार के बुनियादी सिद्धांतों के आधार पर कीमतें लगभग 20 अमेरिकी सेंट प्रति पाउंड बढ़ जाएंगी। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, एशिया में, विल्मर इंटरनेशनल लिमिटेड ने कहा कि, इस साल थाईलैंड और भारत में उम्मीद से बेहतर आपूर्ति सुदूर पूर्व में “संतुलित” आपूर्ति और मांग की ओर इशारा करती है।

एमएसएम ने कहा कि, यह उद्योग और निर्यात ग्राहकों के लिए अपने औसत बिक्री मूल्यों को समायोजित कर रहा है ताकि सामान्यीकृत मार्जिन बनाए रखने के लिए किसी भी लागत वृद्धि को पारित किया जा सके। सैयद फैजल ने कहा, समूह के लिए मुख्य चुनौतियां मुख्य रूप से कच्ची चीनी, माल ढुलाई और प्राकृतिक गैस की लगातार उच्च इनपुट लागतें होंगी।उन्होंने कहा, पैकेजिंग सामग्री, मजदूरी और अंतर्देशीय रसद जैसी अन्य इनपुट लागतें भी उच्च बनी हुई हैं। एमएसएम ने वित्त वर्ष 2024 में 250,000 टन निर्यात का लक्ष्य रखा है, जो 2023 में 242,077 टन है। सैयद फैजल ने घरेलू बिक्री लक्ष्य के बारे में विस्तार से नहीं बताया, लेकिन 2023 में उत्पादन 992,000 मीट्रिक टन दर्ज किया गया, जिसमें क्षमता उपयोग 48% रहा। इसकी स्थानीय बाजार हिस्सेदारी 60% है।

सैयद फैजल ने कहा, बिना किसी मौजूदा प्रोत्साहन के चीनी की कीमत पर सीमा लगाना अर्थशास्त्र में गंभीर विसंगति पैदा करता है, जैसा कि पिछले साल संसद में बताया गया था कि इससे RM0.88/kg का नुकसान हुआ है। मलेशिया में चीनी की खुदरा कीमत RM2.85/kg है, जो अन्य एशियाई देशों के मुकाबले इस क्षेत्र में सबसे कम है। उन्होंने कहा कि, संयुक्त चीनी उद्योग खुदरा क्षेत्र के लिए “एक स्थायी मूल्य निर्धारण तंत्र को अंतिम रूप देने” और आयातित परिष्कृत चीनी को विनियमित करने के लिए सरकार के साथ बातचीत जारी रखता है। जून में समाप्त अपनी नवीनतम तिमाही (2QFY2024) में, MSM का शुद्ध घाटा एक साल पहले के RM20.82 मिलियन के शुद्ध घाटे से बढ़कर RM32.4 मिलियन हो गया, जबकि राजस्व RM746.23 मिलियन से 11.64% बढ़कर RM833.08 मिलियन हो गया। इसने कमजोर परिणामों के लिए कच्ची चीनी, माल ढुलाई और कमजोर रिंगिट सहित उच्च इनपुट लागतों को जिम्मेदार ठहराया, जबकि इसके संयंत्र में 50% की थोड़ी अधिक उपयोग दर है।

एमआईडीएफ रिसर्च ने 23 अगस्त को कंपनी के एक नोट में कहा कि, परिणामों पर आरएम18 मिलियन के शुद्ध वसूली योग्य मूल्य प्रावधान का भी प्रभाव पड़ा, जहां “चीनी आयात की आमद के बाद इन्वेंट्री मूल्य बाजार मूल्य से अधिक था।नतीजों के बाद, MIDF रिसर्च ने MSM पर अपने आय पूर्वानुमान और इसके लक्ष्य मूल्य (TP) को RM3.60 से घटाकर RM1.39 प्रति शेयर कर दिया। एकमात्र अन्य शोध हाउस, BIMB सिक्योरिटीज का कवरेज वर्तमान में समीक्षाधीन है, जिसका TP अंतिम बार RM3.18 पर 12 अगस्त को बनाए रखा गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here