एफएमसीजी डेटा से पता चलता है कि ग्रामीण मांग में तेजी आई है: आरबीआई गवर्नर

मुंबई: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि, भारतीय अर्थव्यवस्था की ग्रामीण मांग में तेजी आई है क्योंकि नवीनतम तिमाही जीडीपी आंकड़ों में निजी खपत और निवेश में वृद्धि हुई है। मुंबई में वार्षिक बैंकिंग सम्मेलन FIBAC 2024 में बोलते हुए, दास ने इस बात पर जोर दिया कि FMCG कंपनियों के नवीनतम डेटा से पता चलता है कि ग्रामीण मांग में फिर से तेजी आई है।

दास ने कहा, निजी खपत कुल मांग का मुख्य आधार है, जिसकी हिस्सेदारी लगभग 56 प्रतिशत है, जो 7.4 प्रतिशत की दर से बढ़ी है।वास्तव में यह पिछले वर्ष की दूसरी छमाही में बहुत कमज़ोर 4 प्रतिशत की वृद्धि से उबर गई है। यह ग्रामीण मांग में फिर से तेजी की पुष्टि करता है, FMCG डेटा से पता चलता है कि ग्रामीण मांग में तेजी आई है। पहली तिमाही में 6.7 प्रतिशत जीडीपी आंकड़ों पर, उन्होंने कहा कि डेटा वास्तव में दिखाता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था के मूलभूत विकास चालक वास्तव में गति प्राप्त कर रहे हैं; वे धीमे नहीं हो रहे हैं।

गवर्नर ने कहा कि, यह गति दिखाती है और हमें विश्वास दिलाती है कि भारत की विकास की कहानी बरकरार है। उन्होंने यह भी साझा किया कि, विकास के अन्य महत्वपूर्ण चालक इस तथ्य के अलावा हैं कि निजी खपत का 56 प्रतिशत निवेश है। यह सकल घरेलू उत्पाद का 35 प्रतिशत है और यह हाल की गति के अनुरूप 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ा है।गवर्नर दास ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, सकल घरेलू उत्पाद का 90 प्रतिशत से अधिक अपेक्षित रूप से विस्तारित हुआ है, निजी खपत और निवेश ने अच्छी वृद्धि दिखाई है और सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों में मंदी का कारण चुनावों और आदर्श आचार संहिता के कारण सरकारी खर्च में कमी है।

दास ने कहा, जीडीपी का 90 प्रतिशत से अधिक मजबूत चरण में बढ़ा और वास्तव में 7 प्रतिशत से ऊपर रहा, इसलिए जब हम पहली तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों में 6.7 प्रतिशत की मंदी के बारे में बात करते हैं, तो हमें इस पर ध्यान देना चाहिए; हमें इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।गवर्नर ने यह भी साझा किया कि, आरबीआई के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कृषि और संबद्ध गतिविधियों के लिए बैंकों का ऋण मजबूत रहा और साल-दर-साल 18.1 प्रतिशत बढ़ा। पिछले साल की तुलना में इस साल जुलाई में उद्योगों को दिए जाने वाले ऋण में 10.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उद्योग के भीतर एमएसएमई को दिए जाने वाले ऋण में भी साल-दर-साल 14.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। उन्होंने निजी क्षेत्र से अपने-अपने व्यवसायों में निवेश बढ़ाने का आह्वान भी किया।

खाद्य मुद्रास्फीति पर दास ने कहा कि, मानसून के अच्छे रहने और खरीफ की अच्छी बुवाई के साथ, “ऐसा लगता है कि वर्ष के दौरान खाद्य मुद्रास्फीति और अधिक अनुकूल हो सकती है। हालांकि,हमें इस बात पर सतर्क रहना होगा कि मुद्रास्फीति को प्रभावित करने वाली ताकतें किस तरह से काम करती हैं।गवर्नर ने कहा कि, मुद्रास्फीति और विकास के बीच संतुलन अब अच्छी तरह से बना हुआ है। निरंतर विकास के लिए मौद्रिक नीति द्वारा किया जा सकने वाला सबसे अच्छा योगदान मूल्य स्थिरता बनाए रखना है।वित्तीय क्षेत्र के सभी प्रमुख संकेतों ने क्षेत्र के मजबूत स्वास्थ्य को प्रदर्शित किया है। भारत परिवर्तन के लिए तैयार है, और एक उन्नत अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में राष्ट्र की यात्रा कारकों के एक अनूठे मिश्रण से शक्ति प्राप्त कर रही है, जिसमें एक युवा और गतिशील आबादी, एक लचीली और विविध अर्थव्यवस्था और मजबूत लोकतंत्र और उद्यमिता और नवाचार की समृद्ध परंपरा शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here