भाकियू टिकैत द्वारा गन्ना किसानों का ब्याज सहित बकाया भुगतान करने की मांग

हापुड़ : भारतीय किसान यूनियन(टिकैत) गन्ना किसानों के बकाया भुगतान को लेकर आक्रामक हो गया है। आपको बता दे की, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुंवरपाल आर्य के नेतृत्व में गन्ना किसानों का ब्याज सहित भुगतान कराने और किसानों के जमा नलकूप बिलों का बकाया बिल दर्शाने के विरोध में चार दिन से जिला मुख्यालय में अनिश्चितकालीन धरना जारी है।तीसरे दिन यानी बुधवार को जिला प्रशासन ने धरनारत किसानों रात 11 बजे बिजली सप्लाई बंद करा दी। इसपर किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। हालांकि, 15 मिनट बाद एसडीएम सदर और एएसपी मौके पर पहुंचे, और फिर बिजली सप्लाई को शुरू कराया गया।

हिंदुस्तान में प्रकाशित खबर के अनुसार, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुंवरपाल आर्य ने कहा कि सिंभावली और ब्रजनाथपुर शुगर मिल पर जनपद के किसानों का करीब 300 करोड़ बकाया है। इसके अलावा किसानों के बकाया का ब्याज है। भाकियू(टिकैत) किसानों की समस्या का समाधान करने को लेकर काफी समय से आंदोलनरत है। लेकिन हर बार आश्वासन दे दिया जाता है, लेकिन इसके बाद भुगतान नहीं होता है। उन्होंने कहा कि यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा,जब तक जिला प्रशासन किसानों का ब्याज सहित दो किस्तों में भुगतान नहीं करती है।

एसडीएम सदर शुभम श्रीवास्तव और सीओ वरूण मिश्र गुरूवार की दोपहर भी किसानों के बीच पहुंचे। उन्होंने किसानों से धरना समाप्त करने की मांग की, लेकिन किसान दो किश्तों में गन्ना भुगतान कराने और किसानों के जमा बिलों के बकाया का समाधान करने पर अड़े रहे। ऐसे में दोनों के बीच वार्ता विफल रही। यशवीर सिंह ने बताया कि 15 दिन में 100 करोड़ के भुगतान का आश्वासन प्रशासन दे रहा था, परंतु हम ने डेढ़ सौ करोड़ मांगे हैं। अगर प्रशासन नहीं मानता तो सोमवार को कलेक्ट्रेट महापंचायत होगी। इस मौके पर प्रदेश उपाध्यक्ष चौधरी रामपाल सिंह, बाबूराम तोमर, मोंटी चौधरी, राकेश प्रधान, तेजपाल सिंह, यशवीर सिंह, टेनपाल, दिनेश गुप्ता, देवेंद्र सिंह, बिजेन्द्र, सतेन्द्र, कालू पावटी आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here