भारत स्थानीय आपूर्ति और एथेनॉल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए चीनी निर्यात प्रतिबंध को बढ़ाने की संभावना : मीडिया रिपोर्ट

नई दिल्ली : भारत लगातार दूसरे साल चीनी निर्यात पर प्रतिबंध को बढ़ाने की योजना बना रहा है, क्योंकि दुनिया में चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश गन्ने के कम उत्पादन की संभावनाओं से जूझ रहा है। मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले सरकारी सूत्रों ने इकोनॉमिक टाइम्स को बताया कि, जैव ईंधन की आपूर्ति को बढ़ावा देने के प्रयासों के तहत नई दिल्ली चीनी मिलों से एथेनॉल खरीदने वाले तेल कंपनियों की कीमत बढ़ाने की भी योजना बना रहा है। विश्व बाजार से भारत की अनुपस्थिति वैश्विक आपूर्ति को और कम करेगी, जिससे न्यूयॉर्क और लंदन में बेंचमार्क कीमतें बढ़ने की संभावना है।

नई दिल्ली ने चीनी मिलों को चीनी निर्यात करने से प्रतिबंधित करने की योजना बनाई है, जबकि सूखे के कारण दुनिया के शीर्ष उत्पादक और चीनी के आपूर्तिकर्ता ब्राजील से आपूर्ति कम होने की उम्मीद है। सरकारी सूत्रों में से एक ने इकोनॉमिक टाइम्स से कहा, मौजूदा फसल परिदृश्य में, चीनी निर्यात के लिए कोई जगह नहीं है। स्थानीय चीनी मांग को पूरा करने के बाद, हमारी अगली प्राथमिकता एथेनॉल मिश्रण है, और एथेनॉल मिश्रण लक्ष्यों को पूरा करने के लिए हमें बहुत अधिक गन्ने की आवश्यकता है। कार्बन उत्सर्जन पर अंकुश लगाने के लिए भारत का लक्ष्य 2025-26 तक गैसोलीन में एथेनॉल की हिस्सेदारी को मौजूदा 13%-14% से बढ़ाकर 20% करना है।

ई.आई.डी.-पैरी, बलरामपुर चीनी मिल्स, श्री रेणुका, बजाज हिंदुस्तान और द्वारिकेश शुगर जैसी भारतीय चीनी मिलों ने पिछले कुछ वर्षों में अपनी एथेनॉल उत्पादन क्षमता में वृद्धि की है। सूत्रों ने बताया कि, सरकार नवंबर से शुरू होने वाले नए विपणन सत्र के लिए एथेनॉल खरीद मूल्य में 5% से अधिक की वृद्धि करने पर भी विचार कर रही है। पिछले महीने के अंत में, एक सरकारी आदेश में कहा गया था कि भारत चीनी मिलों को नवंबर से एथेनॉल उत्पादन के लिए गन्ने के रस या सिरप का उपयोग करने की अनुमति देगा।

चीनी निर्यात पर प्रतिबंध बढ़ाने और घरेलू एथेनॉल की कीमतें बढ़ाने की भारत की योजनाओं के बारे में पहले कभी रिपोर्ट नहीं की गई है। दोनों उपायों की घोषणा इस महीने के अंत में होने की संभावना है। सरकार के प्रवक्ता ने टिप्पणी के लिए रॉयटर्स के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। भारत, जो ब्राजील के बाद दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक भी है, ने 1 अक्टूबर, 2023 से शुरू होने वाले चालू सीजन के दौरान मिलों पर चीनी निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

यह सात वर्षों में पहली बार चीनी निर्यात पर प्रतिबंध था। नई दिल्ली ने पिछले सीजन के दौरान मिलों को केवल 6.1 मिलियन मीट्रिक टन चीनी निर्यात करने की अनुमति दी थी, जो 2021-22 में देश के कुल शिपमेंट का लगभग आधा है। सूत्रों ने कहा कि महाराष्ट्र और कर्नाटक राज्यों में पिछले साल की कम बारिश के प्रतिकूल प्रभाव के कारण अगले 2024-25 सीजन के दौरान चीनी उत्पादन इस साल के 34 मिलियन टन से घटकर 32 मिलियन मीट्रिक टन रहने की संभावना है। मुंबई स्थित डीलर ने कहा, दुनिया को 2025 में भारत से शिपमेंट की आवश्यकता होगी, क्योंकि ब्राजील का उत्पादन कम होने की उम्मीद है। भारतीय निर्यात के बिना, वैश्विक कीमतें और बढ़ेंगी।

चीनी उद्योग, एथेनॉल इंडस्ट्री पर अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, Chinimandi.com पढ़ते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here