केन्या ने स्थानीय उत्पादन में वृद्धी के कारन COMESA, EAC के बाहर से चीनी आयात पर प्रतिबंध लगाया

नैरोबी: केन्या ने स्थानीय उत्पादन में वृद्धि का हवाला देते हुए मंगलवार को पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका के कॉमन मार्केट (COMESA) और पूर्वी अफ्रीकी समुदाय (EAC) के बाहर से चीनी आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। कृषि और पशुधन विकास मंत्रालय के कैबिनेट सचिव एंड्रयू करंजा ने केन्या की राजधानी नैरोबी में जारी एक बयान में कहा कि, स्थानीय चीनी उत्पादन में सुधार हुआ है, और देश में इस साल 800,000 मीट्रिक टन से अधिक उत्पादन होने की उम्मीद है।

करंजा ने कहा कि, सरकार ने COMESA और EAC व्यापार ब्लॉकों के बाहर के देशों से चीनी के आयात की अवधि नहीं बढ़ाई है। उन्होंने कहा कि, पिछले चार वर्षों में, केन्या ने 16 मिलों से सालाना लगभग 700,000 मीट्रिक टन चीनी का उत्पादन किया है। करंजा ने कहा कि, 2023 एक असामान्य वर्ष रहा है, जिसकी शुरुआत भयंकर सूखे से हुई थी, जिसके कारण चीनी उत्पादन में कमी आई, जिसके कारण आपूर्ति अंतर को पाटने के लिए महत्वपूर्ण आयात की आवश्यकता पड़ी। उन्होंने कहा कि, केन्या में टेबल चीनी की औसत वार्षिक खपत लगभग 950,000 मीट्रिक टन है, जिसमें मौजूदा व्यापार प्रोटोकॉल के तहत COMESA और EAC देशों से आयात द्वारा कमी को पूरा किया जाता है।

उन्होंने कहा कि, पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र ने उपभोक्ताओं को उच्च कीमतों से बचाने के लिए इन क्षेत्रों के बाहर से चीनी आयात की अस्थायी रूप से अनुमति दी है। उन्होंने कहा कि, COMESA और EAC से आयात वर्तमान में चीनी सुरक्षा उपायों द्वारा सुगम है, जो फरवरी 2025 में समाप्त होने वाले हैं। करंजा ने इस बात पर भी जोर दिया कि, अवैध चीनी तस्करी से निपटने में मदद करने के लिए सुरक्षा एजेंसियों को तैनात किया है और मौजूदा संधियों में उल्लिखित मुक्त व्यापार प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध है। COMESA अफ्रीका में 21 सदस्य देशों वाला एक क्षेत्रीय आर्थिक समुदाय है, जबकि EAC आठ भागीदार राज्यों का एक क्षेत्रीय अंतर-सरकारी संगठन है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here