पाकिस्तान कैबिनेट ने 50% गेहूं, चीनी और उर्वरक आयात ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से करने का आदेश दिया

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के संघीय मंत्रिमंडल ने गुरुवार को सरकारी एजेंसियों को दक्षिण-पश्चिमी गहरे समुद्री बंदरगाह ग्वादर के माध्यम से गेहूं, चीनी और उर्वरक आयात का 50 प्रतिशत हिस्सा आयात करने के निर्देश को मंजूरी दे दी। ग्वादर दक्षिण-पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में अरब सागर पर है, जो दशकों से अलगाववादी विद्रोह से त्रस्त खनिज समृद्ध क्षेत्र है। चीन ने इस प्रांत में भारी निवेश किया है, जिसमें ग्वादर का विकास भी शामिल है, जो चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें बुनियादी ढांचा और ऊर्जा परियोजनाएं भी शामिल हैं और यह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड पहल का हिस्सा है।

चाइना ओवरसीज पोर्ट होल्डिंग कंपनी (COPHC), जो ग्वादर को परिचालन रूप से संभालती है, बंदरगाह की क्षमता को प्रति वर्ष 400 मिलियन टन कार्गो तक बढ़ाने की योजना बना रही है। बंदरगाह के लिए दीर्घकालिक योजनाओं के अनुसार 2045 तक कुल 100 बर्थ विकसित किए जाने की आवश्यकता है। अभी तक, देश के बाजारों से दूरी, सुरक्षा और सेवाओं की उपलब्धता जैसे कारणों से ग्वादर को वाणिज्यिक आयात और निर्यात के लिए कम उपयोग किया जाता है। पिछले महीने, प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने आदेश दिया था कि, सभी सार्वजनिक क्षेत्र के कार्गो का 50 प्रतिशत ग्वादर के माध्यम से पाकिस्तान लाया जाए। रेडियो पाकिस्तान ने गुरुवार को कैबिनेट की बैठक के बाद कहा, संघीय कैबिनेट ने सभी सरकारी एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए हैं कि उनके 50 प्रतिशत आयात, जैसे गेहूं, चीनी और उर्वरक, ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से पहुँचे।

कैबिनेट ने यह भी निर्देश दिया कि, भविष्य में ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से निर्यात का प्रतिशत बढ़ाया जाना चाहिए।इसने कहा कि ग्वादर में आयात और निर्यात गतिविधियों पर तिमाही रिपोर्ट पेश करने के लिए कैबिनेट की एक उप-समिति स्थापित की जाएगी। चीन ने हाल के महीनों में अपने कर्मचारियों और परियोजनाओं की सुरक्षा के बारे में सार्वजनिक रूप से चिंता व्यक्त की है। खासकर इस साल मार्च के बाद जब एक आत्मघाती हमलावर ने देश के उत्तर-पश्चिमी खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पांच चीनी इंजीनियरों को मार डाला था।

आतंकवादियों ने पहले भी चीनी नागरिकों पर हमला किया है और परियोजनाओं को निशाना बनाया है। चीन को एक विदेशी आक्रमणकारी के रूप में देखते हुए जो क्षेत्र के संसाधनों पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर रहा है। ग्वादर में चीनी-वित्तपोषित हवाई अड्डे पर परिचालन की शुरुआत भी पिछले महीने सुरक्षा समीक्षा के लिए टाल दी गई थी, क्योंकि क्षेत्र में अलगाववादी आतंकवादियों द्वारा किए गए घातक हमलों में 50 से अधिक लोग मारे गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here