महाराष्ट्र : सांगली जिले में गन्ने की खेती के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल

सांगली : क्रांतिअग्रणी डॉ. जी. डी. बापू लाड सहकारी चीनी फैक्ट्री द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) का उपयोग करके गन्ना खेती के प्लाट लिए गये है। कृषि विकास ट्रस्ट (बारामती) की पहल से ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, माइक्रोसॉफ्ट और एग्री पायलट जैसे वैश्विक संगठनों के विशेषज्ञों की मदद ली जाएगी। फैक्ट्री के अध्यक्ष शरद लाड ने बताया कि, क्रांतिअग्रणी डॉ. जी. डी. बापू लाड सहकारी चीनी फैक्ट्री, राज्य में इस तरह के प्रयोग करने वाली पहली सहकारी चीनी फैक्ट्री बन गई है।लाड ने कहा कि,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग उत्पादन और सेवाओं जैसे कई क्षेत्रों में किया जा रहा है। प्रयोग की विशेषताएं गन्ने की खेती में लागत कम करना, उत्पादन बढ़ाना, किसानों को प्रशिक्षित करना और बदलती जलवायु के साथ गन्ने की खेती को लाभदायक बनाना है।

उन्होंने कहा, गन्ने की खेती में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने के उद्देश्य से 2019 में बड़े गन्ना खेतों में ड्रोन द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव करने के सफल प्रयोग से किसानों के बीच ड्रोन के उपयोग में तेजी आई है।किसानों के स्वामित्व वाले 13 ड्रोन फैक्ट्री क्षेत्र में छिड़काव का काम कर रहे है। लाड ने कहा, उपग्रह प्रौद्योगिकी का उपयोग करके कृत्रिम बुद्धिमत्ता की मदद से गन्ने की खेती का प्रदर्शन किया जा रहा है, जिसमें जलवायु (क्लाइमेट बेस्ड स्मार्ट एग्रीकल्चर) और मिट्टी के गुणों के अनुकूल रासायनिक उर्वरकों, जल प्रबंधन और खेती से संबंधित सभी कारकों की जानकारी दी जा रही है।

क्रांतिअग्रणी डॉ. जी. डी. बापू लाड सहकारी चीनी फैक्ट्री द्वारा आयोजित प्रदर्शन में 12 किसान शामिल हुए।प्रत्येक किसान का खेत उपग्रह संचालित मौसम वेधशालाओं, कृत्रिम बुद्धिमत्ता आधारित बहुउद्देशीय सेंसर उपकरणों से सुसज्जित है। सैटेलाइट हाइपरस्पेक्ट्रल इमेज, रिमोट सेंसिंग, ग्राउंड टूथ इमेजिंग के आधार पर किसानों को मोबाइल पर फसल की पानी की आवश्यकता, छिड़काव और फर्टिगेशन के सटीक समय पर सटीक सलाह दी जाएगी। खेत में खाद्य सामग्री की कमी, फसल की अनुचित वृद्धि, रोग और कीट संक्रमण की सूचना मिलेगी। बारामती के वैज्ञानिक तुषार जाधव, ‘मैप माई क्रॉप’ के वैज्ञानिक डॉ. भूषण गोसावी और उनके साथियों ने प्रदर्शन में शामिल किसानों से मुलाकात की और उनका मार्गदर्शन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here