डेटा सटीकता: विभिन्न समूह चीनी मिलों ने अपना API मॉड्यूल विकसित किया और लगभग 100 मिलें एकीकरण के उन्नत चरण में हैं

नई दिल्ली : सरकार चीनी और एथेनॉल उत्पादन से संबंधित डेटा की सटीकता स्थापित करने के लिए कदम उठा रही है। वास्तविक समय में डेटा की उपलब्धता, डेटा की सटीकता और अनावश्यक डेटा को खत्म करने के लिए, सरकार ने API के माध्यम से चीनी मिलों की ERP/SAP प्रणालियों को NSWS पोर्टल के साथ एकीकृत करने की प्रक्रिया शुरू की है।कई चीनी मिलों ने API एकीकरण शुरू कर दिया है, जबकि कुछ ने अपने API मॉड्यूल विकसित करना शुरू नहीं किया है।सरकार ने इन मिलों को अपने API मॉड्यूल विकसित करने और संपूर्ण एकीकरण प्रक्रिया को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया है।

विभिन्न समूह चीनी मिलों के साथ-साथ व्यक्तिगत चीनी मिलों ने अपना API मॉड्यूल विकसित किया है और लगभग 100 चीनी मिलें एकीकरण के उन्नत चरण में हैं, जिसके सितंबर-2024 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। उनमें से कुछ ने सभी अनिवार्य परीक्षण पूरे कर लिए हैं और API के माध्यम से सितंबर 2024 के लिए मासिक P-11 को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं। चीनी मिलों को भेजे गए पत्र में भारत सरकार के अवर सचिव सुनील कुमार स्वर्णकार ने कहा, सभी चीनी मिलों को NSWS टीम द्वारा साझा किए गए एपीएल दस्तावेज के अनुसार एपीआई एकीकरण के लिए अपना मॉड्यूल विकसित करने का निर्देश दिया गया था। कई बैठकें आयोजित की गईं और एपीआई एकीकरण के महत्व पर जोर दिया गया और इस बात पर जोर दिया गया कि यह कार्य सख्त 100-दिवसीय एजेंडे के भीतर पूरा किया जाना चाहिए।

इन बैठकों के दौरान, चीनी मिलों द्वारा अपने एपीएल मॉड्यूल का परीक्षण करते समय आने वाली समस्याओं का समाधान किया गया। यह देखा गया है कि, कुछ चीनी मिलों ने अभी तक अपने एपीएल मॉड्यूल का विकास शुरू नहीं किया है जो चिंता का विषय है। कुछ चीनी मिलों की ओर से यह देरी समयबद्ध तरीके से एपीआई एकीकरण को प्रभावित कर सकती है।उन्होंने आगे कहा, आपको अपनी चीनी मिलों के लिए एपीआई मॉड्यूल विकसित करने और एकीकरण की पूरी प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा करने का निर्देश दिया जाता है। तत्काल संदर्भ के लिए, संशोधित एपीआई दस्तावेज, अपडेटेड वैलिडेशन शीट, सैंपल कर्ल पी2 एपीआई, एकीकरण के लिए उठाए जाने वाले कदम संलग्न हैं। सभी से अनुरोध है कि यदि कोई हो तो अपनी समस्या को sostat.dsvo@gov.in और 011-233823737 पर ईमेल के माध्यम से बेझिझक उठाएं।

हाल ही में जारी चीनी (नियंत्रण) आदेश 2024 के मसौदे में एपीआई का भी उल्लेख है। आदेश का खंड 10 सूचना मांगने की शक्ति आदि से संबंधित है, जिसमें कहा गया है कि केंद्र सरकार या केंद्र सरकार द्वारा इस संबंध में अधिकृत कोई व्यक्ति, इस आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए, या स्वयं को संतुष्ट करने के लिए कि इस आदेश के तहत जारी किसी आदेश या निर्देश का अनुपालन किया गया है,- (a) किसी भी उत्पादक या डीलर को ऐसी अवधि के भीतर या ऐसे अंतराल पर, जैसा कि निर्दिष्ट किया जा सकता है, ऐसी जानकारी, रिटर्न या रिपोर्ट और डिजिटल फॉर्म सहित ऐसे रूपों में प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है, और अपने डिजिटल सिस्टम को एपीआई या किसी अन्य मोड के माध्यम से केंद्र सरकार की डिजिटल प्रणाली के साथ एकीकृत करने और डेटा और अनुपालन की प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए किसी भी सरकारी संगठन के साथ पहले से साझा की गई ऐसी जानकारी को सूचना साझा करने की अनुमति देने की आवश्यकता हो सकती है, जैसा कि आवश्यक हो; और (b) वह तरीका निर्धारित करना जिससे चीनी और उसके उप-उत्पादों की बिक्री, खरीद या अन्य लेन-देन का लेखा रखा जाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here