महाराष्ट्र: IMD ने कहा, 5 अक्टूबर तक मानसून के विदा होने की संभावना

मुंबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि, इस साल महाराष्ट्र में मानसून के 5 अक्टूबर तक विदा होने की संभावना है। बुधवार रात को हुई मूसलाधार बारिश के बाद महाराष्ट्र के कई इलाकों, खास तौर पर मुंबई और पुणे में जलभराव हो गया। राज्य में मानसून के बारे में एएनआई से बात करते हुए मुंबई में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक सुनील कांबले ने कहा कि, इस मानसून सीजन में मुंबई में करीब 2900 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य औसत से 600 मिमी अधिक है।

कांबले ने कहा, 3-4 महीने के मानसून में मुंबई में 2300 मिमी बारिश दर्ज होनी चाहिए, लेकिन अभी तक 2900 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से करीब 600 मिमी अधिक है। उन्होंने कहा, अगले 5-6 महीनों में मानसून कम हो जाएगा और संभावना है कि 5 अक्टूबर तक मानसून विदा हो जाए, लेकिन कभी-कभी संभावना बढ़ जाती है, इसलिए वापसी की तारीख 10 अक्टूबर तक बढ़ जाती है।कांबले ने कहा कि, मानसून के तेज होने के कारण पहले मुंबई के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया था और बाद में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया।

कांबले ने कहा, कल दोपहर तक मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन मानसून के तेज होने के कारण हमने आज सुबह 8.30 बजे तक रेड अलर्ट जारी किया। जैसे ही हमने रेड अलर्ट जारी किया, हमने देखा कि मुंबई के इलाकों में 200 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई। आज हमने मुंबई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आज से कई जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और कल से ग्रीन और येलो अलर्ट जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा, पालघर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि वहां मानसून की तीव्रता 150 मिमी-200 मिमी बारिश की संभावना दिखाती है।कांबले ने कहा कि, सभी इलाकों में से कुलाबा, सांताक्रूज और चेंबूर में बुधवार को सबसे अधिक बारिश हुई।

उन्होंने कहा, अगर हम आईएमडी की वेधशाला के आज के आंकड़ों को देखें, तो स्वचालित मौसम केंद्रों के अनुसार कुलाबा और सांताक्रूज में लगभग 170 मिमी और चेंबूर में लगभग 200 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जब भी प्रतिकूल मौसम के तेज होने की संभावना होती है, तो आईएमडी रेड अलर्ट जारी करता है और जब भी हम किसी जिले के लिए रेड अलर्ट जारी करते हैं, तो हमारा (आईएमडी) कार्यालय एसएमएस और ईमेल के जरिए जिला प्राधिकरण को जानकारी देता है।बुधवार को भारी बारिश के कारण राज्य के कई हिस्सों में भीषण जलभराव देखा गया।

भारी बारिश के कारण मुंबई और पुणे में ट्रेन, बस और हवाई सेवाएं प्रभावित हुईं। गुरुवार सुबह कई हिस्सों में पानी कम होने के बाद ट्रेन और बस सेवाएं बहाल कर दी गईं। मध्य रेलवे के अनुसार, सभी लोकल ट्रेनें सामान्य रूप से चल रही हैं।भारी बारिश के बावजूद गुरुवार को पश्चिमी रेलवे की उपनगरीय सेवाएं भी बहाल कर दी गईं क्योंकि कई स्टेशनों पर पानी कम हो गया है। आईएमडी के पूर्वानुमान के बाद शहर प्रशासन ने मुंबई के सभी स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। पुणे जिला प्रशासन ने भी शहर में भारी बारिश की भविष्यवाणी के कारण स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है। आईएमडी ने पुणे के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here