कर्नाटक: विश्वराज शुगर का एथेनॉल प्लांट जल्द ही चालू होगा

बेंगलुरु: विश्वराज शुगर इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 29वीं वार्षिक आम बैठक बुधवार, 25 सितंबर को आयोजित की गई। अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक निखिल कट्टी ने बैठक की अध्यक्षता की।अध्यक्ष कट्टी ने व्यवसायिक परिदृश्य के बारे में शेयरधारकों को संबोधित किया। वैश्विक आर्थिक परिदृश्य पर बोलते हुए, उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष सूखे की स्थिति के बावजूद वर्ष 2024 में चीनी उद्योग में विस्तार के संकेत दिखाई दे रहे हैं। प्रभावित करने वाले कारकों में बढ़ती हुई कीमत शामिल है।हालांकि, नाजुक वैश्विक अर्थव्यवस्था और भारत की निर्यात नियंत्रण नीतियों से उत्पन्न होने वाले जोखिमों पर भी नज़र रखने की ज़रूरत है। इस सीज़न के लिए उत्पादन में यह वृद्धि मुख्य रूप से मध्य-दक्षिण ब्राजील में मौसम की स्थिति के कारण है, जिससे मिलें गन्ने की पेराई जारी रख पा रही हैं।

भारतीय आर्थिक परिदृश्य के बारे में, उन्होंने उल्लेख किया कि एथेनॉल के लिए डायवर्जन के बिना 2024-25 सीजन के दौरान चीनी का सकल उत्पादन 333 लाख टन (एलटी) होने का अनुमान है।वर्ष के दौरान कुल उपलब्धता 423.50 LT होगी, जबकि घरेलू खपत 290.00 LT होने का अनुमान है। 30 सितंबर, 2025 तक समापन स्टॉक 133.50 LT होने का अनुमान है।

इस क्षेत्र के लिए शीर्ष व्यापार निकाय, भारतीय चीनी मिल और जैव-ऊर्जा निर्माता संघ (ISMA) ने अक्टूबर से शुरू होने वाले 2024-25 सत्र के लिए 331.10 LT चीनी उत्पादन का अनुमान लगाया है। यह अनुमान पिछले वर्ष के 339.95 के उत्पादन से थोड़ा कम है।

एथेनॉल के मोर्चे पर, उन्होंने शेयरधारकों को सूचित किया कि उद्योग को बड़ा बढ़ावा सरकार की एथेनॉल मिश्रण कार्यक्रम (EBP) को सख्ती से लागू करने की योजना से मिला है।सरकार ने 20% EBP योजना शुरू की है। इसके साथ, उद्योग की मध्यम से लंबी अवधि की संभावनाओं में सुधार होने वाला है, क्योंकि इस सेगमेंट के प्रमुख खिलाड़ी डिस्टिलरी सेगमेंट में अपनी विस्तार योजनाओं के साथ ट्रैक पर हैं और आपकी कंपनी भी। तदनुसार, आपकी कंपनी इस अवसर का लाभ उठाते हुए 150 KLD एथेनॉल प्लांट स्थापित कर रही है, जिसमें मल्टी फीड विकल्प जैसे कि सिरप, गुड़ और अनाज शामिल हैं।

कंपनी ने कर्नाटक राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से प्लांट स्थापित करने के लिए सहमति पहले ही प्राप्त कर ली है और कार्यान्वयन बहुत ही उन्नत चरण में है। प्लांट अगले 45 दिनों में चालू होने के लिए तैयार हो जाना चाहिए और आपकी कंपनी तेल विपणन कंपनियों को आपूर्ति के लिए प्रतिदिन 250,000 लीटर एथेनॉल का उत्पादन करेगी। चूंकि कार्यान्वयन के तहत नया प्लांट मल्टी फीड होगा, इसलिए प्लांट का संचालन साल भर होगा, जिससे आपकी कंपनी की टॉपलाइन के साथ-साथ बॉटमलाइन भी बढ़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here