यूक्रेनी चीनी की निर्यात क्षमता भूमध्यसागरीय और उत्तरी अफ्रीकी बाजारों तक फैल गई

कीव : एस्टार्टा एग्रीकल्चरल होल्डिंग के वाणिज्यिक निदेशक व्याचेस्लाव चुक ने कहा की, उत्पादन मात्रा और घरेलू खपत के संतुलन को देखते हुए, यूक्रेन लगातार दो वर्षों से चीनी उद्योग में महत्वपूर्ण निर्यात क्षमता का प्रदर्शन कर रहा है। पिछले सीजन में यूक्रेनी उत्पादकों ने लगभग 700 हजार टन चीनी का निर्यात किया था। चुक ने कहा, अब, इस तथ्य को देखते हुए कि चुकंदर अभी भी खेत में है, उम्मीद है कि देश नए विपणन वर्ष में 500-600 हजार टन चीनी निर्यात करने में सक्षम होगा।

निर्यात मात्रा को संबंधित मंत्रालय और संघों की भागीदारी के साथ यूक्रेन में घरेलू जरूरतों के साथ प्रारंभिक रूप से समन्वित किया जाएगा। साथ ही, हम पहले से ही देख रहे हैं कि यूक्रेन की चीनी निर्यात क्षमता भूमध्यसागरीय और उत्तरी अफ्रीकी बाजारों में फैल रही है। उन्होंने यह भी कहा कि, मौसम की स्थिति घरेलू कृषकों को फसल चक्र अपनाने और प्रति हेक्टेयर लागत को अनुकूलित करने के लिए मजबूर करती है। हालांकि, यह समझ है कि ऐसी चुनौतियां वैश्विक हैं और विश्व बाजार मूल्य निर्धारण के माध्यम से संतुलन बनाएगा।

उन्होंने कहा, पिछले दो वर्षों में उच्च मार्जिन की विशेषता थी, लेकिन अब चीनी उद्योग में वैश्विक संतुलन समतल हो रहा है और मार्जिन औसत पर वापस आ गया है। यह अनाज के लिए भी सच है, जहां भी गिरावट आई है। इसलिए, इस समय स्पष्ट आंकड़ों की उम्मीद करना मुश्किल है, क्योंकि उत्पादन जारी है और रसद को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here