नेपाल: आपूर्तिकर्ताओं ने त्योहारी सीजन के लिए चीनी आयात में कटौती की

काठमांडू: राज्य के स्वामित्व वाले दो आपूर्तिकर्ताओं ने भारत से सब्सिडी वाली चीनी के आयात में कटौती करके इसे 5,650 टन कर दिया है। उनका मानना है कि, संशोधित मात्रा त्योहारों के लिए पर्याप्त होगी। नेपाल सरकार ने दो आपूर्ति उपयोगिताओं, साल्ट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन और फूड मैनेजमेंट एंड ट्रेडिंग कंपनी को सरकार-से-सरकार व्यवस्था के तहत 30,000 टन चीनी आयात करने की अनुमति दी है। इनमें से प्रत्येक को 15,000 टन चीनी मिलेगी।9 सितंबर को कैबिनेट की बैठक में त्योहारी सीजन के दौरान चीनी की संभावित कमी का हवाला देते हुए कंपनियों को 50 प्रतिशत सीमा शुल्क माफ करते हुए चीनी आयात करने की अनुमति दी गई थी।कंपनियों ने आयात में कटौती करने का कोई वैध कारण नहीं बताया है, लेकिन कहा है कि बाजार में पर्याप्त चीनी है।कुछ व्यापारियों ने कहा कि, बाजार में चीनी सहित तस्करी के सामान की भरमार है, जिससे खरीदारों में कोई घबराहट नहीं है।

साल्ट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन के सूचना अधिकारी कुमार राजभंडारी ने कहा, हम भारत से 5,500 टन चीनी आयात कर रहे हैं।हम 10 अक्टूबर को फुलपाती से पहले चीनी लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।राजभंडारी ने कहा कि, चीनी आने के बाद भारतीय आपूर्तिकर्ता द्वारा निर्धारित दर के आधार पर कीमत तय की जाएगी।चूंकि भारत ने चीनी निर्यात को प्रतिबंधित कर दिया है, इसलिए सरकारी स्वामित्व वाली इकाई ने सरकार से आयात की सुविधा देने का अनुरोध किया।राजभंडारी ने कहा, भारत सरकार ने हमें सरकार-से-सरकार व्यवस्था के तहत चीनी उपलब्ध कराई है।राजभंडारी ने कहा, मुझे लगता है कि त्योहारी खपत के लिए 5,500 टन चीनी पर्याप्त होगी।

निगम ने कहा कि, वह अच्छी गुणवत्ता वाली चीनी लाएगा।उन्होंने कहा कि, बाजार में चीनी की कोई कमी नहीं है। साल्ट ट्रेडिंग कॉरपोरेशन ने प्रत्येक परिवार को 6 किलोग्राम तक चीनी उपलब्ध कराई है।खुदरा में चीनी अब 120 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रही है और निजी क्षेत्र के व्यापारियों का कहना है कि उनके पास चीनी का स्टॉक खत्म हो गया है, इसलिए इसके और बढ़ने की उम्मीद है।पिछले साल के त्यौहार के दौरान, सरकार ने एक कोटा प्रणाली लागू की थी, जिसके तहत प्रत्येक परिवार को एक बार में नमक व्यापार डिपो से 2 किलो नमक खरीदने की अनुमति दी गई थी।

कंपनी की सूचना अधिकारी शर्मिला नेउपेन सुबेदी ने कहा कि, खाद्य प्रबंधन और व्यापार कंपनी, जिसे 15,000 टन का आयात कोटा भी आवंटित किया गया है, पहले चरण में केवल 150 टन चीनी ला रही है।शेष चीनी को अन्य चरणों में आवश्यकतानुसार आयात किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि चीनी कुछ दिनों के भीतर आ जाएगी।खाद्य प्रबंधन और व्यापार कंपनी छूट के बाद 102.5 रुपये प्रति किलोग्राम चीनी बेचती है।सरकार-से-सरकार व्यवस्था के माध्यम से, राष्ट्रीय सहकारी निर्यात लिमिटेड, भारत से चीनी का आयात किया जा रहा है।

सुबेदी ने कहा कि, भारत में चीनी लोड की जा रही है और बीरगंज पहुंचने में एक दिन लगेगा। खाद्य प्रबंधन और व्यापार कंपनी अपने डिपो से चीनी उधार लेकर बेच रही है।पिछले गुरुवार को दशईं शुरू हुआ। नेपाल में तिहार और छठ त्योहारों के दौरान चीनी की खपत बहुत अधिक होती है, क्योंकि देश भर में टनों मिठाइयाँ बिकती हैं।नेपाल में सालाना 275,000 टन चीनी की खपत होती है। जबकि घरेलू उत्पादन 150,000 टन है, बाकी आयात किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here