बांग्लादेश : चांदपुर में गन्ने की खेती को मिल रहा है बढ़ावा

चांदपुर : चांदपुर जिले के किसान गन्ने की खेती की ओर तेजी से आकर्षित हो रहे हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह अन्य फसलों की तुलना में अधिक लाभदायक है। इस सीजन में जिले भर में गन्ने की अच्छी पैदावार हुई है, जिससे किसानों में खुशी की लहर है। कृषि विस्तार विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में 5,000 गन्ना उत्पादक हैं। फरीदगंज, मतलब उत्तर और सदर उपजिलों ने लंबे समय से जिले में गन्ना उत्पादन में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

जिला कृषि अधिकारी मोबारक हुसैन ने बताया कि, साल दर साल किसानों के बीच गन्ने की खेती लोकप्रिय हो रही है और मौसमी रसदार फलों की खेती का रकबा भी बढ़ रहा है, क्योंकि फसल अच्छी कमाई दे रही है। इस साल जिले में गन्ने की खेती का कुल लक्ष्य 660 हेक्टेयर रखा गया था और अब तक 653 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में गन्ना बोया जा चुका है, जबकि केवल सात हेक्टेयर क्षेत्र ही बचा है। अब तक 337 हेक्टेयर से गन्ने की कटाई हो चुकी है और सदर, फरीदगंज, मतलब उत्तर और अन्य सभी उपजिलों में कटाई अभी भी जारी है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, प्रति हेक्टेयर गन्ने की औसत उपज लगभग 61 टन है, जो पिछले वर्षों की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक है। जिले में गन्ने की कुल उपज 19852.6 टन होने का अनुमान है, जो उत्पादकों और कृषि विशेषज्ञों के अनुसार संतोषजनक है। कुछ किसानों ने कहा कि, गन्ने की खेती मुश्किल या महंगी नहीं है। बल्कि यह लाभदायक है और एक साल में उपज आती है। गन्ने के खेतों में कोई कीट भी नहीं लगता। लेकिन इस साल लगातार बारिश और लंबे समय तक जलभराव ने जिले में 128 हेक्टेयर भूमि पर गन्ने के खेतों को नुकसान पहुंचाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here