पंजाब: भाकियू दोआबा ने गन्ना बकाया भुगतान को लेकर आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी

जालंधर : भारतीय किसान यूनियन (दोआबा) के अध्यक्ष मनजीत सिंह राय के नेतृत्व में किसानों ने सरकार को चेतावनी दी है कि, यदि 15 अक्टूबर तक गन्ना किसानों का बकाया भुगतान नहीं किया गया तो वे अपना आंदोलन तेज करेंगे।बीकेयू महासचिव सतनाम सिंह साहनी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि, रविवार को सुखचैना साहिब गुरुद्वारा, फगवाड़ा में बीकेयू (दोआबा) के नेताओं/कार्यकर्ताओं की बैठक में यह अल्टीमेटम दिया गया।

यूनियन के उपाध्यक्ष किरपाल सिंह मुस्सापुर ने कहा कि, बैठक गोल्डन संधार शुगर मिल, फगवाड़ा द्वारा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान न किए जाने तथा सरकार द्वारा शैलरों से धान न उठाए जाने के मामले पर चर्चा करने के लिए आयोजित की गई थी। नेताओं ने चर्चा की कि मुख्य सचिव वीके सिंह के साथ हुई बैठक में उन्हें आश्वासन दिया गया था कि फगवाड़ा शुगर मिल द्वारा गन्ना किसानों का बकाया भुगतान किए जाने की दिशा में कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि किसानों को 55 रुपए प्रति टन की सब्सिडी के भुगतान के लिए पंजाब सरकार की ओर 3.54 करोड़ रुपए बकाया हैं, जिसमें से सरकार की ओर से 3.45 करोड़ रुपए किसानों को दिए जा चुके हैं, जबकि शेष 9 लाख रुपए भी आने वाले दिनों में दे दिए जाएंगे।

नेताओं ने आगे चर्चा की कि, फगवाड़ा प्रशासन ने 14 अक्टूबर को मिल मालिकों की जमीन की नीलामी रखी थी, उम्मीद है कि नीलामी के माध्यम से गन्ना किसानों के लंबित बकाए का भुगतान किया जा सकेगा। इसलिए बैठक में यह निर्णय लिया गया कि 15 अक्टूबर तक इंतजार किया जाएगा कि क्या कार्रवाई होती है। नेताओं ने फैसला किया कि, यदि प्रशासन गन्ना किसानों के बकाए के भुगतान की दिशा में कोई सकारात्मक कदम उठाने में विफल रहता है तो बीकेयू (दोआबा) के नेताओं/कार्यकर्ताओं की एक बैठक आयोजित की जाएगी और यूनियन की ओर से फगवाड़ा में चीनी मिल के खिलाफ सख्त विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here