वियतनाम ने पहली बार प्रति हेक्टेयर चीनी उत्पादन में आसियान को पीछे छोड़ा : VSSA

हनोई : वियतनाम गन्ना और चीनी संघ (VSSA) के अनुसार, वियतनामी चीनी उद्योग ने पहली बार इस क्षेत्र में उच्च चीनी उत्पादकता हासिल की है। वियतनामी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इस सफलता का श्रेय भूमि की तैयारी, कटाई और कीटनाशक के उपयोग सहित विभिन्न उत्पादन चरणों में मशीनीकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ खेती के तरीकों में उद्योग 4.0 प्रौद्योगिकियों के एकीकरण को दिया जाता है।

2023-2024 की फसल के लिए वियतनाम की चीनी उपज 6.79 टन प्रति हेक्टेयर तक पहुँच गई, जो थाईलैंड, इंडोनेशिया और फिलीपींस जैसे क्षेत्र के अन्य प्रमुख उत्पादकों की तुलना में अधिक है। VSSA ने उल्लेख किया कि, भूमि की तैयारी के लिए मशीनीकरण दर 90% से अधिक हो गई है। प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पहल और अंतरराष्ट्रीय वित्त पोषण के माध्यम से, कई चीनी कंपनियां चीनी मिल प्रबंधन को डिजिटल बनाने के लिए अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों से नए उद्योग 4.0 समाधानों का परीक्षण कर रही हैं। ये प्रगति किसानों को भूमि की तैयारी, निषेचन, कीटनाशक के प्रयोग और कटाई के लिए इष्टतम समय निर्धारित करने में सहायता करती है, साथ ही खेतों में असामान्यताओं की पहचान करने में भी मदद करती है। इससे गन्ने की वृद्धि की बेहतर निगरानी की सुविधा मिलती है, जिससे जोखिम का जल्द पता लगाया जा सकता है और संभावित नुकसान को कम किया जा सकता है।

गन्ने की किस्मों के संदर्भ में, गन्ना अनुसंधान संस्थान ने 23 नई लाइनें पेश की हैं, जिनमें 12 वियतनामी संकर और 8 आयातित किस्में शामिल हैं, जिनका वर्तमान में विभिन्न पारिस्थितिक क्षेत्रों में परीक्षण किया जा रहा है। इन नवाचारों के परिणामस्वरूप, राष्ट्रीय चीनी उत्पादन में लगातार चार वर्षों तक वृद्धि हुई है। VSSA के अध्यक्ष गुयेन वान लोक के अनुसार, 2024-2025 की फसल के लिए गन्ने का काटा गया क्षेत्र और कुल चीनी उत्पादन दोनों पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने उद्योग के हितधारकों से गन्ना क्षेत्र के भीतर उत्पादन संबंधों को मजबूत करने, प्रतिस्पर्धी बाजार को बढ़ावा देने, चीनी व्यापार धोखाधड़ी से निपटने, चीनी ट्रेसेब्लिटी में सुधार करने और वियतनाम के चीनी उद्योग के लिए सतत विकास सुनिश्चित करने के लिए कच्चे माल के क्षेत्रों को स्थिर करने के उपायों को लागू करने का आग्रह किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here