गोदावरी बायोरिफाईनरीज का आईपीओ 23 अक्टूबर को खुलेगा

मुंबई : मुंबई स्थित एथेनॉल आधारित रसायन निर्माता गोदावरी बायोरिफाईनरीज अपना पहला सार्वजनिक निर्गम 23 अक्टूबर को सब्सक्रिप्शन के लिए खोलेगी। ऑफर के लिए मूल्य बैंड का खुलासा 18 अक्टूबर को किया जाएगा। आईपीओ 325 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयरों के नए निर्गम और मौजूदा शेयरधारकों द्वारा 65.26 लाख इक्विटी शेयरों की बिक्री का संयोजन है। निजी इक्विटी फर्म मंडला कैपिटल एजी बिक्री के लिए प्रस्ताव में 49,26,983 इक्विटी शेयरों की पूरी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से बाहर निकल जाएगी। इन शेयरों के अधिग्रहण की औसत लागत 188.91 रुपये प्रति शेयर है।

वास्तव में, यह बिक्री के लिए प्रस्ताव में सबसे बड़ा विक्रयकर्ता शेयरधारक होगा, जबकि बिक्री के लिए प्रस्ताव में अन्य विक्रेता सोमैया एजेंसीज, समीर शांतिलाल सोमैया, लक्ष्मीवाड़ी माइंस एंड मिनरल्स, फिल्मीडिया कम्युनिकेशन सिस्टम्स और सोमैया प्रॉपर्टीज सहित सभी प्रमोटर होंगे। एंकर बुक आईपीओ खुलने से एक दिन पहले 22 अक्टूबर को एक दिन के लिए खुली रहेगी, जबकि सार्वजनिक निर्गम 25 अक्टूबर को बंद होगा।

कंपनी ने अपने आईपीओ आकार का आधा हिस्सा योग्य संस्थागत खरीदारों के लिए, 15 प्रतिशत गैर-संस्थागत निवेशकों के लिए और शेष 35 प्रतिशत खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया है। कंपनी के पास एथेनॉल निर्माण के लिए 570 केएलपीडी की स्थापित क्षमता वाली बायो-रिफाइनरी है। कंपनी के पास जैव-आधारित रसायन, चीनी, एथेनॉल और बिजली के विभिन्न ग्रेड का उत्पाद पोर्टफोलियो है, जिसका उपयोग खाद्य, पेय पदार्थ, फार्मास्यूटिकल्स, स्वाद और सुगंध, बिजली, ईंधन, व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य प्रसाधन जैसे कई उद्योगों द्वारा किया जाता है। एथेनॉल मिश्रण को बढ़ाने के लिए सरकार की पहल के मद्देनजर, कंपनी अपनी डिस्टिलरी क्षमता को 600 केएलपीडी से बढ़ाकर 1,000 केएलपीडी करने का इरादा रखती है।

गोदावरी बायोरिफाईनरीज कई प्रमुख खिलाड़ियों जैसे हर्षे इंडिया, हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज, कर्नाटक केमिकल इंडस्ट्रीज, टेक्नो वैक्सकेम, लैंक्सेस इंडिया, आईएफएफ इंक, अंकित राज ऑर्गेनो केमिकल्स, एस्कॉर्ट्स केमिकल इंडस्ट्रीज, खुशबू डाई केम, प्रिवी स्पेशियलिटी केमिकल्स, शिवम इंडस्ट्रीज, साथ ही प्रमुख तेल विपणन कंपनियों को उत्पाद आपूर्ति करती है।

नए निर्गम के अधिकांश धन का उपयोग 240 करोड़ रुपये के ऋण को चुकाने के लिए किया जाएगा, और शेष धन का उपयोग सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। जून 2024 तक कंपनी का समेकित ऋण 748.9 करोड़ रुपये था। कंपनी ने मार्च 2024 को समाप्त वर्ष के लिए 12.3 करोड़ रुपये का लाभ दर्ज किया था, जो पिछले वर्ष के 19.6 करोड़ रुपये से कम था, जबकि राजस्व उसी अवधि के दौरान 2,014.7 करोड़ रुपये से घटकर 1,686.7 करोड़ रुपये रह गया। जून 2024 को समाप्त तिमाही के लिए, इसने 522.5 करोड़ रुपये के राजस्व पर 26.1 करोड़ रुपये का घाटा दर्ज किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here