क्षेत्रीय बाजारों में स्थिरता के बावजूद केन्या में चीनी की कीमतों में तेज वृद्धि जारी

नैरोबी: क्षेत्रीय बाजार में स्थिरता के बावजूद पूर्वी अफ्रीका के अन्य शहरों की तुलना में केन्या में थोक चीनी की कीमतों में तेज वृद्धि जारी है। क्षेत्रीय नियामक के पिछले सप्ताह के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि, नैरोबी और मोम्बासा दोनों में ही महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिले। कृषि और खाद्य प्राधिकरण (AFA) के अनुसार, नैरोबी में 38 डॉलर प्रति टन की वृद्धि दर्ज की गई, जबकि मोम्बासा में 30 डॉलर प्रति टन की वृद्धि दर्ज की गई। इस तेजी ने केन्या में ब्राउन शुगर की उपलब्धता और सामर्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं, जो घरों और उद्योगों दोनों के लिए एक मुख्य स्वीटनर है।

AFA की रिपोर्ट में कहा गया है, नैरोबी में केन्या के भीतर सबसे अधिक ब्राउन शुगर की कीमतें दर्ज की गईं, ऐसी स्थिति जिसने मुद्रास्फीति के दबावों को लेकर देश की चिंताओं को और गहरा कर दिया। स्थानीय कीमतों में वृद्धि के बावजूद, केन्या के आयात परिदृश्य ने बहुत राहत नहीं दी। जबकि पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका के लिए कॉमन मार्केट (कॉमेसा) ब्राउन शुगर केन्या में आयात के लिए सबसे किफायती विकल्प के रूप में उभरा, लेकिन कीमत स्थानीय बाजार को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करने के लिए पर्याप्त प्रतिस्पर्धी नहीं थी।

कॉमेसा मुक्त व्यापार क्षेत्र (FTA) और गैर-FTA देशों दोनों से बैग में पैक ब्राउन शुगर की लैंडेड लागत केन्याई खरीदारों के लिए आकर्षक नहीं रही। मोम्बासा को FTA और गैर-FTA देशों से क्रमशः $81 और $90 प्रति टन के आयात समता मार्जिन का सामना करना पड़ा। नैरोबी के लिए, स्थिति और भी खराब थी, आयात लागत $170 प्रति टन तक पहुंच गई। इस नकारात्मक मार्जिन का मतलब था कि चीनी का आयात करना आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं था, जिससे इन बढ़ती कीमतों के सामने स्थानीय उत्पादन की स्थिति और मजबूत हुई। हालांकि तंजानिया, जिबूती, दक्षिण सूडान और सोमालिया में कीमत स्थिर रही।

क्षेत्रीय स्तर पर, सप्ताह की बंदरगाह गतिविधियों में सीएस सराफिना शामिल था, जो थाईलैंड के लेम चाबांग से दार एस सलाम के लिए रवाना हुआ और 11,425 टन परिष्कृत चीनी उतारकर मोम्बासा के लिए रवाना हुआ, जहाँ से 18,575 टन अतिरिक्त चीनी आई। अन्य उल्लेखनीय बंदरगाह गतिविधियों में दार एस सलाम, सोमालिया और बेरा, मोजाम्बिक को परिष्कृत चीनी की खेप शामिल थी, जिसमें कई जहाज इन बंदरगाहों पर विभिन्न प्रकार की चीनी लेकर लंगर डाले हुए थे।एएफए ने कहा, यह स्थिरता क्षेत्र के कई देशों के लिए राहत की बात थी, जो कमोडिटी की कीमतों में उतार-चढ़ाव से जूझ रहे थे।

पूर्वी अफ्रीकी समुदाय (ईएसी) के भीतर, किगाली सबसे अधिक अति उच्च ध्रुवीकरण (वीएचपी) चीनी कीमतों वाला शहर बनकर उभरा। यह काफी हद तक रवांडा को वीएचपी चीनी के प्रमुख आपूर्तिकर्ता युगांडा से सीमित चीनी प्रवाह के कारण था। सीमित आपूर्ति ने किगाली की कीमतों पर दबाव डाला, जिससे व्यवसायों और उपभोक्ताओं दोनों के लिए स्थिति और खराब हो गई।

एक प्रमुख बाजार पर्यवेक्षक कुलिया की रिपोर्ट के अनुसार, पूर्वी और दक्षिणी अफ्रीका में अधिकांश चीनी की कीमतें स्थिर रहीं, जबकि केन्या में उल्लेखनीय उतार-चढ़ाव देखने को मिला। इस क्षेत्र में ब्राउन शुगर की कीमतें आम तौर पर पिछली तिमाही की तुलना में अधिक हैं, जो क्षेत्रीय स्रोतों से बढ़ती मांग और सीमित आपूर्ति को दर्शाती है। हालांकि, सभी स्रोतों में आयात समता नकारात्मक रही, जो वर्तमान बाजार गतिशीलता के बीच केन्या में स्थानीय उत्पादन के प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को उजागर करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here