केन्या में चीनी की कीमतें आसमान पर

नैरोबी: उत्पादन में वृद्धि और कमोडिटी के उच्च आयात के बीच दुकानों में कीमतें आसमान छू रही हैं, जिससे केन्याई चीनी बाजार अस्थिर बना हुआ है। अन्य क्षेत्रीय बाजारों की तुलना में, केन्या की चीनी की कीमतें अभी भी अपनी उच्च बाजार लागत को बनाए रखती हैं और कृषि और खाद्य प्राधिकरण (AFA) के अनुसार, नैरोबी में चीनी की कीमत US$38 प्रति टन दर्ज की गई, जबकि मोम्बासा US$30 प्रति टन के करीब है।

केन्या चीनी उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी है और आर्थिक जटिलता वेधशाला (OEC) के अनुसार केन्या ने 2022 में $568k कच्ची चीनी का निर्यात किया, जिससे यह दुनिया में कच्ची चीनी का 124वां सबसे बड़ा निर्यातक बन गया। उसी वर्ष केन्या में कच्ची चीनी 397वां सबसे अधिक निर्यात किया जाने वाला उत्पाद था और इसके प्रमुख गंतव्य रवांडा (US$287k), युगांडा (US$123k), कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य (US$96,9k), मलावी (US$55,8k) और दक्षिण सूडान (US$2,75k) हैं।

ब्राउन शुगर की मांग में वृद्धि ने केन्या में ब्राउन शुगर की पहुंच और सामर्थ्य के बारे में चिंताओं को और बढ़ा दिया है, जो घरेलू खपत और औद्योगिक उपयोग दोनों के लिए एक आवश्यक स्वीटनर है। चीनी निदेशालय के सितंबर 2024 के बाजार अपडेट में चीनी की कीमतों में निरंतर गिरावट की प्रवृत्ति की रिपोर्ट की गई है, जिसमें भारित एक्स-फैक्ट्री कीमत गिरकर 5,059 शिलिंग प्रति 50 किग्रा बैग हो गई है, जो अगस्त में शिलिंग 5,075 और जुलाई में शिलिंग 5,325 से कम है। थोक कीमतों में भी गिरावट आई, औसतन शिलिंग प्रति 50 किग्रा बैग 5,367, जो अगस्त के शिलिंग 5,424 से 1 प्रतिशत कम है।

इसके अलावा, चीनी उत्पादन में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो पिछले महीने के 73,409 टन से बढ़कर 73,634 टन हो गया है। हालांकि, उत्पादन में वृद्धि और उसके बाद चीनी के लिए फैक्ट्री कीमतों में गिरावट के बावजूद, जैसा कि कृषि और खाद्य प्राधिकरण के चीनी निदेशालय द्वारा जारी मासिक सांख्यिकी रिपोर्ट द्वारा पुष्टि की गई है, केन्या भर में कुछ खुदरा दुकानों में कमोडिटी की कीमत अभी भी अधिक है। शहर के प्रमुख खुदरा स्टोरों में द स्टार द्वारा किए गए एक स्पॉट चेक से पता चला है कि कुछ मामलों में चीनी की कीमतों में कुछ महीने पहले की तुलना में 20 शिलिंग की वृद्धि हुई है।

चीनी उद्योग पर अधिक जानकारी और अपडेट के लिए, Chinimandi.com पढ़ते रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here