युगांडा: किसान सस्ते दामों में गन्ना बेचने को मजबूर

कंपाला: बुसोगा उप-क्षेत्र में मिलर्स ने घोषणा की कि, वे प्रति टन Shs110,000 के बजाय Shs104,000 दर पर गन्ना खरीदेंगे। चीनी उत्पादक संघ के अध्यक्ष जिम कबेहो ने कीमत में कमी को गन्ने की कम मांग के लिए जिम्मेदार ठहराया।

चीनी निर्यात लगभग बंद हो गई है, जिससे समस्या बढ़ गई है। कबेहो ने आगे कहा कि, आयातित चीनी ने भी उनके बाजार को भी प्रभावित किया है। उनके अनुसार, चूंकि गन्ने की आपूर्ति मांग की तुलना में अधिक है, इसलिए कीमतें अपने आप कम हो जाती हैं।

जिंजा जिले के गन्ना किसान मूसा काबुगो ने कहा कि, गन्ने की कीमतों में निरंतर कमी उनके लिए कुल नुकसान है क्योंकि उत्पादन लागत की तुलना में मुनाफा बहुत कम है। उन्होंने कहा, जब आप रोपण, कटाई, लोडिंग और अनलोडिंग पर लागत में कटौती करते हैं, तो हम गन्ने के परिपक्व होने के लिए 18 महीने के इंतजार के बाद मुनाफे के रूप में केवल Shs100,000 प्राप्त कर रहे हैं। जस्टिन नाइगा ने अपील की कि, सरकार को किसानों के लिए एक मिल स्थापित करने का अपना वादा पूरा करना चाहिए। बुसोगा गन्ना बहिर्गमन संघ के प्रवक्ता गॉडफ्रे नाईटेमा ने कहा कि, हमे गन्ने की कीमतों में निरंतर कमी के साथ नुकसान हो रहा हैं।

यह न्यूज़ सुनने के लिए प्ले बटन को दबाये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here